हेर्ड इम्युनिटी क्या होती है – What is Herd immunity in Hindi ?

Image by WikiImages from Pixabay

Last Updated on November 20, 2020 by Admin

हेर्ड इम्युनिटी मतलब एक कम्युनिटी की इम्युनिटी है, ये कम्युनिटी एक गांव, शहर, देश ही होसकता है. यह कम्युनिटी अगर किसी बीमारी से इम्यून हो जाती है या फिर ऐसे कहुं के कोई वायरस या बैक्टीरिया के खिलाफ एंटीबाडीज बना लेती है तो उसे हेर्ड इम्युनिटी कहते है.

साधारण रूप से जब कभी हम इंसान बीमार होते है तो बीमारी का इलाज या दवाई पहलेसे हमको मालूम रहती है. डॉक्टर के पास जब हम जाते है तो इंजेक्शन या दवाई देकर हमें ठीक कर देते है.

कभी कभी ऐसा भी होता है के कोई बैक्टीरिया या वायरस हमपर हमला करदेता है जो आज तक पहले कभी देखा नहीं गया था.इस वायरस का इलाज या दवाई भी हमारे पास नहीं है, इस परिस्तिथि में हमारे पास एक ही ऑप्शन है के हमारी खुद की बॉडी इस बमिरि के खिलाफ लड़े और उसे ख़तम करे.

हेर्ड इम्युनिटी 2 तरह से हासिल की जासकती है

नेचुरल इम्युनिटी
वैक्सीन इम्युनिटी

नेचुरल इम्युनिटी :

नेचुरल इम्युनिटी का मतलब ही हमारी बॉडी नैचुरली कोई बिमारी से इम्युनिटी हासिल करे. ये कैसे होता है ??

इंसान का इम्यून सिस्टम इतना स्मार्ट है के वो हमारे बॉडी पे अटैक करने वाले हर बैक्टीरिया वायरस पहचान लेता है और उसके खिलाफ एंटीबाडीज को बनालेता है.

ये एंटीबाडीज उन वायरस या बैक्टीरिया को खत्म करदेते है. लेकिन जब वायरस एक दम नया हो या फिर आज तक कभी उस वायरस या बैक्टीरिया के बारे सुना न गया हो तो फिर हमारे इम्यून सिस्टम को एंटीबाडीज बनाने के लिए वक़्त लगजाता है.

अब इस बीच किसी आदमी को पहलेसे अगर कोई बिमारी है और अब ये वायरस या बैक्टीरिया का अटैक हुआ है तो उनकी हेल्थ और भी खराब होने के चांसेस रहते है और मरने के भी चान्सेस रहते है. जैसा के मैंने पहले बताया नैचुरली एंटीबाडीज बन्ने में वक़्त लगता है.

अगर एक कम्युनिटी नेचुरल तारीख़े से एक बीमारी से ठीक होजाती है या अगर मैं यु कहुं के उसके खिलाफ एंटीबाडीज बनलेति है तो हम उस कम्युनिटी के इम्युनिटी को हेर्ड इम्युनिटी कहते है.

वैक्सीन इम्युनिटी :

वैक्सीन के बारे में हम तो अक्सर सुना ही होगा, छोटे बच्चे जब पैदा होते है तो उन्हें जान लेवा बीमारियों से बचनके लिए वैक्सीन दिए जाते है.

बिलकुल इसी तरह जब कोई नयी बिमारी पहलने लगती है तो डॉक्टर्स उस बीमारी के लिए वैक्सीन बनालेते है. ये वैक्सीन नयी बीमारी के खिलाफ एंटीबाडीज को बना लेती है. ये एंटीबाडीज तुरंत बीमारी के खिलाफ लड़ना शुरू करदेते है और बीमारी को खत्म कर देते है.

वैक्सीन के ज़रिये एंटीबाडीज को बनने में देर नहीं लगती और इस तरीके से लोगों को खतरनाक तरीकेसे पहलनेवाले बीमारी से मरने से बचा सकते है.

तो अब आपको पता चलगया होगा के हेर्ड इम्युनिटी क्या है – हेर्ड इम्युनिटी का मतलब एक कम्युनिटी की इम्युनिटी है, जो खतरनाक तरीके से पहलने वाली बीमारी के खिलाफ हासिल करते है.

2 Comments

  1. Came From Your Youtube Channel but You Didnt Uploaded there after i am alive Video. Also Went to Your Youtube Channel after i saw a comment on Mandbuddhi balak utube Channel. I Dont Know even u r active here or not but ur Videos was Informative

    • I am currently active on my website, I will start uploading video after 3 to 4 months. Thanks for your support man. It means a lot..

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*