टेलीफ़ोन का आविष्कार किसने किया ?

आज कल हर जगह मोबाइल फ़ोन आम हो गये है, चाहे अमीर हो या गरीब फ़ोन अब सब की ज़रूरत बन गयी है. ये कहना गलत नहीं होगा के ये मोबाइल फ़ोन हमारे जिस्म का हिस्सा जैसा बन गए है. 

कभी कभी हम ये सोचने पर मजबूर हो जाते है के कैसे मोबाइल फ़ोन का आविष्कार हुआ ? 

मोबाइल से पहले कौन से किस्म के फ़ोन इस्तेमाल किये जाते थे. 

Early inventions: 

String telephone :

हम सब बचपन में खेलने के लिए 2 डिब्बे वाला फ़ोन का इस्तेमाल किया था, जो एक तार के ज़रिये जुड़े हुए होते इन डिब्बों को डायाफ्राम (diaphragms) बोला जाता है. जब एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे में कुछ बोला जाता तो आराम से सुन पते थे. इनको स्ट्रिंग टेलीफ़ोन(String Telephone) या लवर्स टेलीफ़ोन (lover’s telephone) के नाम से भी जाना जाता था.

अब इस किस्म का खिलोने वाला टेलीफ़ोन ही दुनिया का सबसे पहला टेलीफ़ोन है, जिसे देख कर ही बाद में टेलीफ़ोन का आविष्कार किया गया था. 

1833 में जब कार्ल फ्रेड्रिच गॉस (Carl Friedrich Gauss) और विल्हेल्म एडुअर्ड वेबर (Wilhelm Eduard Weber ) ने इलेक्ट्रो मैग्नेटिक डिवाइस (Electro magnetic device) को बनाया जो टेलीग्राफिक सिग्नल (Telegraphic signal) भेजने के लिए इस्तेमाल किया गया था. इस मॉडल को ही आगे जाकर टेलीफ़ोन के लिए इस्तेमाल किया गया.

Read : Who invented Electrical telegraph ? 

Galvanic music – गैल्वेनिक म्यूजिक :

1840 में अमेरिका के चार्ल्स ग्राफटन पेज (Charles Grafton Page) ने कोइल के ज़रिये 2 horseshoe मैगनेट को कनेक्ट किया और जब इलेक्ट्रिक करंट उस कोइल में पास होता या करंट को कट किया जाता तो रिंगिंग साउंड सुनाई देता जिसे गलवानिक म्यूजिक (Galvanic music) कहा गया था. 

 Reis telephone – रईस टेलीफोन : 

Johann Philipp Reis नाम के साइंटिस्ट ने एक वाइस ट्रांसमिट करने वाला बेसिक मॉडल बनाया और इसी डिवाइस को थॉमस एडिसन ने भी टेस्ट किया लेकिन उसमे काफी डिस्टर्बेंस रहता.

Antonio Meucci – अंटोनिओ मुक्की:

Meucci और Graham Bell दोनों भी मॉडर्न टेलीफ़ोन के अविष्कारक माने जाते है लेकिन देखा गाया तो meucci को ही असली अविष्कारक माना जाता है. Graham Bell से भी पहले meucci ने टेलीफ़ोन पर काफी रिसर्च किया और वर्किंग मॉडल को बनाया था. Meucci जिसे 1854 में ही बनाया था उसे टेलेटरोफ़ोनो (telettrofono) के नाम से जाना जाता था.

इसी साल में इस telettrofono का प्रदर्शन भी न्यूयॉर्क के Staten island में दिया था. ये खबर उस वक़्त न्यूयॉर्क के इतालियन न्यूज़ पेपर में भी छापा था लेकिन इस न्यूज़ पेपर का कोई टुकड़ा आज के ज़माने तक नहीं बच पाया.

1880 में Meucci ने बहुत दूर तक सिग्नल को पहुँचाने के लिए टेलीफ़ोन को inductive loading के साथ आविष्कार किया था. इस प्रयोग के दौरान Meucci को बुरी तरह जल गए और इनको इंग्लिश लैंग्वेज न आना, business skills न होने के कारण ये पीछे रह गए. Meucci को Anti sidenote के अविष्कारक भी माना जाता है.

Elisha Gray :

Elisha gray ने harmonic telegraph को आविष्कार किया था. इस टेलीफ़ोन मॉडल में एक से ज़्यादा vibration frequencies को एक ही वायर में एक ही वक़्त में भेजा जा सकता था. 1876 में Elisha gray ने liquid transmitter को भी आविष्कार किया था जो टेलीफ़ोन में इस्तेमाल होता है. ऐसा माना जाता है के Liquid transmitter के आविष्कार को Alexander Graham Bell ने नकल किया.

Alexander Graham Bell :

 Alexander graham bell ने visible speech की शुरुवात किया था जिसे उनके पिता ने बनाया था. इसके ज़रिये bell बहरे बच्चों को पढ़ाते थे. वो स्कूल बाद में विश्वविद्यालय बन गया. Bell को शुरू से voice को एक जगह से दूसरी जगह भेजने वाले आइडिया से बहुत प्रभावित हुए थे. साल 1873 में टेलीफ़ोन पर अलग अलग तरह प्रयोग करते गए, इन प्रयोगों में Meccui और gray के models टेस्ट किया गया. 

1875 में पहली बार bell ने एक ऐसा reciever बनाया जो electricity को ध्वनि में बदलता था. Antonio Meucci और Elisha Gray भी उस वक़्त टेलीफ़ोन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे थे.

Bell और उनके सहायक ने 1875 में ये खोज किया के stretched diaphragm और transmitter का इस्तेमाल करके voice को ट्रांसमिट किया जा सकता था. सबसे पहले क्लियर ट्रांस्मिशन March 10,1876 को किया गया था, उस वक़्त bell ने टेलीफ़ोन डिवाइस का इस्तेमाल करके अपने सहायक से ये कहा “Mr. Watson, come here, I want to see you.” 

Bell को 7 मार्च 1876 में टेलीफ़ोन का पेटेंट मिला और Bell टेलीफ़ोन के अविष्कारक बन गए थे. इस टेलीफ़ोन में और भी काफी सारे improvements किये गए एक साल बाद दुनिया का सब से पहला Telephone Exchange को Connecticut में बनाया गया और Bell Telephone नामी कंपनी की भी शुरुवात हुई थी.

Fun fact : टेलीफ़ोन का आविष्कार Canada में हुआ था और USA में बनाया गया था.

शुरू ज़माने में ये टेलीफ़ोन exchange छोटे दूरियों को cover करता था. सबसे पहला long distance कॉल Aug10, 1876 में किया गया था. इस कॉल को bell ने अपने सहायक को किया था. जो उस वक़्त 16 Km के दूरी पर थे.

Leave a Comment