मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने किया – Who invented Bike in Hindi ?

बाइसिकल के आविष्कार के लिए बहुत सारे लोगों ने मेहनत किया फिर सेफ्टी बाइसिकल को बनाया गया था. सेफ्टी बाइसिकल को पेडल मरके चलना पड़ता था. वक़्त के सात लोग बाइसिकल में और भी सुदार करना कहते थे ताकि आसानी के सात चला सके बिना कोई मेहनत के.

फ्लैट रोड्स पर बाइसिकल को आसानी के साथ चला सकते है लेकिन जैसे कोई चढाव आजाये तोह बाइसिकल को चलाना मुश्किल होजाता है. कोई इंजन बाइसिकल के साथ जुड़ जाये तोह आसानी के साथ चलाया सकता है.

स्टीम मोटरसाइकिल (Steam Motorcycle) :

1867 में पहली बार स्टीम इंजन के साथ मिचोक्स-पेर्रेऔस (Michaux-Perreaux) स्टीम वेलोसिपेड (velocipede) को अर्नेस्ट मिचक्स (Ernest Michaux) बनाया था, जो एक स्टीम इंजन के सात चलती थी.

19 वीं सदी के अंत में बहुत सारे वैज्ञानिक ने स्टीम से बनाए गए इंजन के साथ मोटर साइकिल को बनाते थे. ये स्टीम इंजन सिर्फ 12 मफ के साथ ही चलपते थे.

पेट्रोल साइकिल (Petrol Cycle) :

शुरू ज़माने में मोटरसाइकिल 3 पहियों के सात के बनाए गए थे. 1884 में इंग्लैंड के अविष्कारक एडवर्ड बटलर ने बटलर पेट्रोल साइकिल नाम से एक मोटर साइकिल को बनाया जो पेट्रोल से चलाते थे.

इस गाडी में हीट को नियंत्रण करने के लिए रेडियेटर को लगाया था. स्पीड को थ्रॉटल केर सात नियंत्रण किया जाता, ब्रेक थो गाडी में नहीं था लेकिन रियर ड्राइविंग व्हील को ऊपर और नीचे करके गाडी को रोका जाता था.

 Internal combustion engine :

मोटर साइकिल में पूरी तरह से बदलाव तब आया जब मोटर साइकिल को इंटरनल कंबुसशन इंजन के साथ जोड़ा गया था. जो वैज्ञानिक 3 पहिये वाले मोटर साइकिल पर काम कर रहे थे वो अब मोटर साइकिल छोड़कर ऑटोमोबाइल पर धायण देना शुरू किया.

1894 में पहली बार जर्मनी ने पहली बार Hildebrand & Wolfmüller नामी मोटरसाइकिल का उत्पादन शुरू किया था. इसी साल में लोग मोटरसाइकिल नाम को इस्तेमाल करना शुरू किया था.

20 वीं सदी में मोटरसाइकिल्स का उतपादन धीरे धीरे बढ़ने लगा था.1901 में रॉयल एनफील्ड ने भी मोटर साइकल्स को बनाना शुरू किया था.

Worldwar :

पहला विश्वयुद्ध के समय जंग का सामान लेकर जाने के लिए मोटरसाइकिल्स बहुत काम में आने लगे. मिलिट्री भी आदमी और घोड़ों की सवारियां हटाकर मोटरसाइकिल्स का इस्तेमाल करना शुरू किया था.

पहले विश्वयुद्ध के बाद मोटरसाइकिल्स में उत्पादन ज्यादा होने लगा था. एक के बाद एक कंपनी मोटरसाइकिल्स को बनाना शुरू किया था.

Leave a Comment