Who Invented Newspaper in Hindi ?न्यूज़ पेपर का आविष्कार किसने किया ?

Image by rawpixel from Pixabay

Last Updated on December 25, 2019 by Admin

आज की इस बिजी लाइफ में अखबार के ज़रिये हम दुनिया भर की ख़बरें पड़ते है। आज ये अखबार हमारी ज़िंदगी का एक हिस्सा बन गया है.

अगर आज की तारीख में देखा जाये थो पूरी दुनिया में  हज़ारों की तादाद में नेव्स्पपेर्स है. थो इस अखबार को किसने आविष्कार किया ?

रोमन ज़माने में किसी चीज़ की जानकारी देना हो तो लोहा या पत्थर पर लिख कर पब्लिक प्लेसेस में लगा देते थे.

और इसी तरह चीन में 3 वि सदी से 8 वि सदी तक सिर्फ सरकार के ख़बरों के लिए लकड़ी के टुकड़े, सिल्क और पेपर का इस्तेमाल करते थे. 1582 में बीजिंग में न्यूज़ पब्लिक के लिए भी पब्लिश किया गया था.

1556 में इटली में भी इसी तरह पेपर्स पर न्यूज़ लिख कर इस्तेमाल करते जो आम लोगों के लिए नही होता था सिर्फ सरकार के लिए इस्तेमाल किया जाता था.

ये सब अलग अलग तरीके न्यूज़ के पहुँचाने में इस्तेमाल किये गए थे. जो सिर्फ एक पेपर पर लिखे जाते और पूरे तरीखे से newspapers नही थे. जैसे ही प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार हुआ तो newspapers के लिए एक आसान रास्ता बन गया था.

रोचक तथ्य :

दुनिया का सबसे पुराना न्यूज़ पेपर gazzetta di mantova है. जो 1664 में शुरू किया गया था और आज भी ये  न्यूज़ पेपर मौजूद है. 

सबसे पहला newspaper 1605 में जर्मनी ने बनाया जिसका नाम relation था. शुरू में प्रिंटिंग प्रेस इतने एडवांस नही थे इसलिए newspapers महंगे हुआ करते थे. 1830 में सबसे सस्ता newspaper पेन्नी प्रेस (penny press) को बनाया गया और हर कोई उसे ख़रीद सकता था.  

इसके बाद आहिस्ता आहिस्ता newspapers पूरे दुनिया में अपनी अपनी जुबां में बनने लगे. इंडिया में सबसे पहले newspaper को 1766 में डच (duch) के विल्लियम्स बोल्ट्स (williams bolts) कलकत्ता में इंग्लिश newspaper शुरू करना चाहते थे. ईस्ट इंडिया कंपनी ने उनको देश से बाहर कर दिया था. कुछ साल बाद 1780 january में जेम्स ऑगस्टस हिक्की (james augustus हिक्की) ने hicky’s bengal gazette newapaper को शुरू किया था. 

हिचकी इस न्यूज़ पेपर में east india company के खिलाफ  लिखने लगे जिसके बदले में east india company ने उस न्यूज़ पेपर को बंद करवा दिया था. 1780 नवंबर में इंडिया गजट (India gazette) न्यूज़ पेपर आया.

दुनिया का सबसे पुराना न्यूज़ पेपर gazzetta di mantova है. जो 1664 में शुरू किया गया था और आज भी ये  न्यूज़ पेपर मौजूद है. 

तो  इस तरह न्यूज़ पेपर्स की शुरुवात हुई। 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*